7th Pay Commission: इन कर्मचारियों का बढ़ाया गया भत्ता

अगर दिव्यांग बच्चे के माता और पिता दोनों केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं तो कोई एक ही बच्चे के लिए भत्ता ले सकता है।

केंद्रीय कर्मचारियों की मांग है कि न्यूनतम वेतन 18,000 रुपए महीने से बढ़ाकर 26,000 रुपए महीने किया जाए।


सातवें वेतन आयोग के तहत सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चों के लिए मिलने वाले भत्ते को बढ़ा दिया है। अभी तक केंद्रीय कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चों को 30,000  रुपए का पढ़ाई भत्ता मिलता है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद इसे अब बढ़ाकर 54,000 रुपए सालाना कर दिया गया है। सातवें वेतन आयोग के तहत अन्य बच्चों की तुलना में केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों का एजुकेशन भत्ता दोगुना कर दिया गया है। आम दिव्यांग बच्चों की पढ़ाई के लिए 2,250 रुपए महीने एजुकेशन भत्ता मिलता है। अगर दिव्यांग बच्चे के माता और पिता दोनों केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं तो कोई एक ही बच्चे के लिए भत्ता ले सकता है। पहले आम दिव्यांग बच्चों को यह भत्ता 1,500 रुपए महीने मिलता था।

डिपार्टमेंट ऑफ पर्शनल एंड ट्रेनिंग ने बताया कि दिव्यांग बच्चों के लिए एजुकेशन भत्ते को बढ़ाकर 54,000 रुपए सालाना कर दिया गया है। इसके अलावा सातवें वेतन आयोग के तहत हॉस्टल सब्सिडी को भी बढ़ाकर 6,750 रुपए महीने कर दिया गया है। डीओपीटी ने बताया कि हॉस्टल रिम्बर्समेंट साल में केवल एक बार ही रिलीज किया जाएगा। छठे वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चों के लिए 3,000 रुपए महीने का एजुकेशन भत्ता फिक्स किया गया था। वहीं हॉस्टल सब्सिडी भी 4,500 रुपए महीने फिक्स की गई थी।

गौरतलब है कि कैबिनेट ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक न्यूनतम वेतन को 7,000 रुपए से बढ़ाकर 18,000 रुपए महीने करने को पहले ही मंजूरी दे दी है। इसके अलावा फिटमेंट फेक्टर को भी 2.57 गुना बढ़ा दिया गया है। इसके बावजूद केंद्रीय कर्मचारियों की मांग है कि न्यूनतम वेतन 18,000 रुपए महीने से बढ़ाकर 26,000 रुपए महीने किया जाए और फिटमेंट फेक्टर को 2.57 गुना बढ़ाने के बजाए 3.68 गुना बढ़ाया जाए।

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Post a Comment