3 फीट लंबे पीनिस और 5 किग्रा के टेस्टिकल्स ने नरक बना दिया था इस युवक का जीवन...


नैरोबी:-रहस्यमय बीमारी के कारण कीनिया के 20 साल के एक युवक का जीवन नरक बन गया था। उसके टेस्टिकल्स (अंडकोष) बढ़कर 5 किग्रा वजनी हो गए। यही नहीं, उसका पीनिस भी 3 फीट लंबा हो गया। उसके गुप्तांग को दुनिया में सबसे बड़ा बताया गया था। शर्म के कारण उसे एकांत में रहना पड़ता और लोगों से मिलना-जुलना भी कम ही होता। युवक को चलने में भी काफी दिक्कत होती थी। डॉक्टर भी यह बता पाने की स्थिति में नहीं थे कि उसे आखिर हुआ क्या है?

कीबीगोरी के रहने वाले इस युवक का नाम होरेस ओवीताई ओपियो है। उसका गुप्तांग सूजकर सामान्य से 10 गुना बड़ा हो गया था। 10 साल की उम्र में सिस्ट से उसकी परेशानी शुरू हुई जो बढ़ती चली गई। इससे उसके लिए लंबे कपड़े पहनना भी असंभव सा हो गया था। दरअसल, होरेस की परेशानी यह थी कि उसका पीनिस, अंडकोष की थैली में ही जाकर मिल गया था।

दिलचस्प यह है कि होरेस की बेहतर हालत के लिए एक फेसबुक पोस्ट ने बड़ी भूमिका निभाई। इस पोस्ट में होरेस के पड़ोसी ने उसके टेस्टिकल्स की तस्वीर शेयर कर दी। पड़ोसी ने लोगों से मदद मांगी। इसके बाद उसकी मदद के लिए काफी लोग आगे आने लगे। डॉक्टर ऑपरेशन कर उसके टेस्टिकल्स और पीनिस को अलग करने के साथ ही उसे सामान्य आकार में लाने के लिए राजी हुए। पैसे की व्यवस्था हुई। अब सर्जरी के बाद वह सामान्य जीवन जी रहा है। डॉक्टरों ने उसके गुप्तांग को सामान्य आकार में ला दिया है।

पहली सर्जरी में उसके बढ़े हुए टेस्टिकल्स को हटाया गया। दूसरे ऑपरेशन में पीनिस को सामान्य आकार में लाया गया। डॉक्टरों का कहना है कि अब वह सामान्य व्यक्ति की तरह जीवन जी सकता है। ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों ने यह भी कहा कि तीन महीने बाद होरेस सेक्स भी कर सकता है और उसके अपने बच्चे भी हो सकते हैं। 2006 में पहली बार होरेस को इस परेशानी का आभास हुआ था। 2007 में उपचार कराया गया पर यह फिर से उभर आई। डॉक्टरों का मानना है कि हो सकता है मच्छर के काटने से उसका गुप्तांग बड़ा होता गया हो।

टेस्टिकल्स बड़ा होने के कारण उसे स्कूल छोड़ने को भी मजबूर होना पड़ा। अनाथ होने के कारण वह सर्जरी का खर्च उठाने में सक्षम नहीं था लेकिन पड़ोसी की एक फेसबुक पोस्ट ने उसके जीवन को फिर से आबाद कर दिया। होरेस अब घर बसाना चाहता है।

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Post a Comment