5 लुप्त अविष्कार जो बदल सकते थे हमारी दुनिया...



दुनिया में ऐसे कई आविष्कार हुए है. जिनकी वजह से ही हम आज उन्नत तकनीकी का इस्तेमाल कर पा रहे हैं. लेकिन इसके साथ ही कई आविष्कार ऐसे भी थे. जो कि दुनिया में आने से पहले ही दूर हो गए. आज हम आपको ऐसे ही कुछ आविष्कारों के बारे में बताएंगे. जिनके सामने आने के बाद दुनिया में बहुत कुछ बदल सकता था. ऐसा माना जाता है कि वैज्ञानिकों ने कई ऐसे आविष्कार किए थे. जो दुनिया बदल सकते थे. उन्ही में से एक आविष्कार ऐसा भी था. जिसके द्वारा हम पास्ट में जाकर समय यात्रा कर सकते थे. लेकिन वह मिट गए या फिर उन को नष्ट कर दिया गया, आइए जानते हैं. ऐसे ही कुछ आविष्कारों के बारे में...



1. Sloot digital coding systemक्या हो अगर आप पर सिर्फ 2GB इंटरनल मेमोरी वाला ही फोन हो और उसकी एक्सटर्नल मेमोरी भी 2GB तक ही हो. लेकिन उसके बावजूद आप अगर उसमें 128 जीबी वाले फोन से भी ज्यादा मेमोरी सेव कर पाए. तो कैसा हो जान्स लुट ने कुछ ऐसा ही आविष्कार किया था. जान्स एक डज इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नीशियन थे. उन्होंने एक एसी डेटा कंप्रेशन तकनीकी बनाई थी. जिससे एक पूरी हॉलीवुड फिल्म 8kb मे कंप्रेशन की जा सकती थी. इस तकनीकी को ही उन्होंने स्लॉट डिजिटल कोडिंग सिस्टम नाम दिया. उन्होंने इस तकनीकी का प्रदर्शन फिलिप्स कंपनी के अधिकारियों के सामने भी किया. जिसमें उन्होंने 64kb कि चीप की मदद से 8 हॉलीवुड मूवी एक के बाद एक चला कर दिखाई. लेकिन इससे पहले कि जान्स इस तकनीकी को फिलिप्स कंपनी को दे पाते. 11 सितंबर 1999 को रहस्यमय तरीके से उनकी मौत हो गई. उन्होंने जिस फ्लॉपी ड्राइव में अपने इस स्लॉट डिजिटल कोडिंग सिस्टम को सेव किया था. वह भी रहस्यमय तरीके से गायब हो गया.



2.Death ray, यह इंवेंशन्स वैज्ञानिक निकवेटसता ने किया था, जो की उस समय के महान वैज्ञानिक थे। जिनके कईं इंवेंशन्स अभी भी काम आ रहे हैं और कुछ लुप्त हो गए हैं। यह भी उनमें से ही एक है। यह एक हथियार था, जो की 250 मीटर तक के 10,000 एयरक्राफ्टों को मार गिरा सकता था। पर यह कभी भी बनाया नहीं किया गया, क्योंकि इसके लिए जो राशि चाहिए थी वो कभी भी किसी देश या कम्पनी के द्वारा उपलब्ध नहीं कराई गई थीं। लोगों का मानना था की ऐसा हथियार बनाना संभव नही है।


3. Starlite, यह इंवेंशन्स एक कैमिस्ट मोरिश वार्ड ने 1970—1980 में किया था। यह ए​क प्रदार्थ था जो की 10 हजार डिग्री तक के तापमान और न्यूक्लियर हमला सहन कर सकता था। जिसका प्रदर्शन उन्होंने ए​क टीवी शो मे भी किया था। उन्होंने यह तरीका किसी को भी नही बताया और उनकी मौत ​के बाद यह आविष्कार भी लुप्त हो गया।

Post a Comment